बेजुबानों पर इंसानियत दिखाने का वक्त

 बेजुबानों पर इंसानियत दिखाने का वक्त

शाहपुरा (जयपुर), विजयपाल सैनी। देश भर में कोरोना वायरस का खौफ दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे समय में कोटपूतली, पावटा, शाहपुरा क्षेत्र में भी पिछले कुछ दिनों से ढाबे, रेहडिय़ां, होटल तथा लगभग सब्जी मंडीयां तक बंद है। राजस्थान सरकार द्वारा भी कोराना वायरस की रोकथाम हेतु धारा 144 लगाई गई तथा अब 31 मार्च तक लॉक डाउन किया गया है।
ऐसे समय में केवल बाजारों में जरुरतमंद दुकानें संचालित है। सड़कों पर भी लोगों की आवाजाही कम हो गई है। कस्बा सहित पूरे क्षेत्र में ऐसी विषम परिस्थितियों में आवारा पशुओं कुत्तों के अलावा गाय और बछड़ों को भी खाने के लाले पड़ गए हैं।
सामाजिक कार्यकर्ता राजेश हाडिया ने लोगों से आग्रह किया है कि इंसानियत के नाते अपने आसपास घरों के बाहर खुले में घूमने वाले पशुओं के लिए भी आवश्यकतानुसार भोजन रोटीयां व चारा डालें। जिससे भूख प्यास के चलते कोई भी जानवर दम ना तोड़ सके।
गाय बछड़े और आवारा कुत्तों को पहले ढाबों- बाजारों व रेहडिय़ों के आसपास घूमने पर आसानी से खाना उपलब्ध हो जाता था लेकिन अब उनके सामने भी भोजन जुटा पाना मुश्किल हो रहा है। अत: पशु पक्षियों का ध्यान रखना भी इंसानियत के नाते हम सबका परम कर्तव्य होना चाहिए। उन्होंने बेजुबान जानवरों की सहायता के लिए लोगों को आगे आने का आह्वान किया है।

अभिषेक लट्टा - प्रभारी संपादक मो 9351821776

Related post