कोरोना को लेकर डूंगरपुर जिला कलेक्टर ने उठाए बड़े कदम

 कोरोना को लेकर डूंगरपुर जिला कलेक्टर ने उठाए बड़े कदम

डूंगरपुर (लालशंकर रोत)। जिला कलेक्टर कानाराम ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर जिले में अभी तक एक भी कोरोना पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है फिलहाल डूंगरपुर जिला संक्रमण से बचने को लेकर पूरी सावधानी रखनी होगी। आमजन को चाहिए कि वह अनावश्यक रूप से अपने घरों से बाहर नहीं निकले तथा अपने आप को संक्रमित होने से बचें।
यह बात जिला कलेक्टर कानाराम ने ईडीपी सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने बताया कि विदेश से आए 175 लोगों को होम क्र्वांटाईन में रखा गया है। उनकी हथेली पर स्टांप लगाने की कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम को आदेश दिया गया है कि उन्हें लिखित में नोटिस दिया जाए कि, वह 14 दिन तक अन्य के साथ संपर्क सीमित रखें। जिन व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रखा गया है और वह इनकी पालना नहीं कर रहे हैं तो इनके खिलाफ एपीडेमिक एक्ट 1957 के तहत कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
जिला कलेक्टर ने बताया कि जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्री में नियंत्रण कक्ष 02964-232262 एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय 02964-232486 इसके अलावा आचार्य महाप्रज्ञ नेत्र चिकित्सालय में क्वारंटाईन सेंटर 9636430703 नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। ब्लॉक स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जा रहे हैं। नियंत्रण कक्ष से कोई भी व्यक्ति जिस में किसी प्रकार के कोरोना वायरस सिमटोम नजर आता है तो जानकारी प्राप्त कर सकता है। जिला मुख्यालय सागवाड़ा, गलियाकोट, आसपुर, पूंजपुर, साबला तथा बिछीवाड़ा में आइसोलेशन वार्ड स्थापित की गई है इसमें उन यात्रियों को जिन्होंने हाल ही कोरोना प्रभावित देश की यात्रा की है और इनमें कोरोना जैसे लक्षण नहीं है इसके बावजूद भी उन्हें 14 दिन तक क्र्वांटाईन सेंटर में रखा जाएगा और उनकी स्क्रीनिग की जाएगी। इसमें 60 वर्षों से अधिक आयु के लोग हाइपरटेंशन एवं हाई रिस्क श्रेणी में आते हैं उनको रखा जाएगा।
जिला कलेक्टर कानाराम ने बताया कि जिले के कई लोग गुजरात महाराष्ट्र राज्य में रोजगाररत है। ये लोग वहां से अपने गांव तथा शहर में आ रहे हैं इसे लेकर रतनपुर सरथूना धंबोला थाना क्षेत्र में चेक पोस्ट स्थापित की गई है जहां रोडवेज तथा निजी बसों से आने वाले यात्रियों के नाम उनके मोबाइल नंबर गांव व शहर का पता आदि का रिकॉर्ड संधारित किया जा रहा है ताकि इनमें से अगर किसी व्यक्ति के कोरोना के लक्षण होने पर त्वरित कार्रवाई की जा सकेगी
जिला कलेक्टर कानाराम ने बताया कि आमजन अपने आपको होम क्र्वांटाईन के लिए तैयार करें ताकि वह किसी संक्रमण का शिकार नहीं हो सकें। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वह किसी यात्रा पर नहीं जाएं। गांव एवं ढाणी में बाहर से आने वाले व्यक्ति के बारे में जानकारी नियंत्रण कक्ष को प्रदान करें ताकि त्वरित कार्रवाई की जा सके। सर्दी, जुकाम एवं खांसी होने पर तत्काल चिकित्सालय पहुंच चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त करें। जिले में धारा 144 आगामी 31 मार्च तक लागू की गई है इसके प्रावधानों की आमजन पूरी तरह से पालना करें तथा किसी भी सार्वजनिक एवं धार्मिक स्थल पर एकत्र नहीं होवें। सोशल डिस्ट्रेसिंग (सामाजिक दूरी) को कायम रखें निजी फैक्ट्रियों को भी श्रमिकों को संवैतनिक अवकाश देने हेतु पाबंद किया जा रहा है।

अभिषेक लट्टा - प्रभारी संपादक मो 9351821776

Related post